बच्चों को प्रत्येक के प्रति प्रेमपूर्ण होने की शिक्षा दीजिये ;)

 Photo by Gustavo Fring from pixels 

कोई भी अपने छोटे भाई बहन को ऐसी शिक्षा न दे कि तुम मेरा आदर करो सम्मान करो मेरे प्रति प्रेमपूर्ण रहो क्योंकि मैं तुम्हारी बड़ी बहन हूँ या तुम्हारा बड़ा भाई हूँ ऐसा करने से आप उस बच्चें  के पूरे व्यक्तित्व में जहर घोल देंगे उसका पूरा जीवन नष्ट करदेंगे

क्योंकि फिर वो बच्चा घर में आपके प्रति तो प्रेमपूर्ण होगा, आपके प्रति आदर, सम्मान का भाव रखेगा लेकिन रास्ते पे जो लोग उसे मिलेंगे उनके प्रति क्रोध से भरा रहेगा घ्रणा से भरा रहेगा फिर वो किसी राह चलते किसी राहगीर का सम्मान नहीं कर सकेगा उनके प्रति प्रेम से नहीं भर सकेगा
क्योंकि फिर वो सोचेगा की आप हमारे कौन लगते हैं जो मैं तुम्हारा सम्मान करू, तुम्हारा आदर करूं फिर वह बच्चा हर व्यक्ति में पहले संबंध खोजने लगेगा कि तुम मेरे रिश्तेदार हो मेरे भाई हो या मित्र हो इसलिए मैं आज आप सभी से फिर  कहता हूँ

अपने बच्चों को प्रत्येक के प्रति प्रेमपूर्ण होने की शिक्षा दीजिये बचपन से ही बच्चें के पूरे व्यक्तित्व को इतना सुंदर बनाओ जिससे बच्चा अपने पूरे व्यक्तित्व के प्रति प्रेम से भर जाए जिससे जीवन में उसे किसी के प्रति प्रेमपूर्ण होने के लिए संबंध देखने की कोई आवश्यकता न रह जाए

फिर चाहे रास्ते पर कोई जानवर मिल जाए ,पत्थर मिल जाए कोई फूल मिल जाए या फिर कोई व्यक्ति मिल जाए फिर संबंध से कोई मतलब नहीं कोई भी हो...
आशा करता हूँ आप सभी समझने का प्रयास जरूर करेंगे 🙏


Saket 💕

Comments

Popular posts from this blog

How to Live a Happy Life in a Challenging World

ध्यान पूर्व भोजन कैसे करें ...

Dowry system in India भारत में दहेजप्रथा